मेथी के फायदे: गुणों की खान है रसोई घर में पाया जाने वाला मेथी दाना | Benefits of Methi in Hindi

Benefits of Methi in Hindi: हमारी रसोई घर में बहुत सी ऐसी चीजे है जिनका इस्तेमाल कर हम स्वस्थ रह सकते हैउनमे से ही एक है मेथी दाना (Fenugreek).पहले हमारे घर की दादी, नानी इन्ही सब घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल किया करती थी और निरोग रहती थी मेथी दाना हर घर में इस्तेमाल होता है आमतौर पर छोका लगाने, यानि पंचफोरन में से एक होता है जो खाने का स्वाद दुगना कर देता है यह दिखने में भूरे रंग का और आकार में छोटा होता है इस मेथी डेन के महत से फायदे है जिन्हें हम जानेंगे.

Benefits of Methi in Hindi
मेथी के फायदे: गुणों की खान है रसोई घर में पाया जाने वाला मेथी दाना | Benefits of Methi in Hindi 1

1- रात को भिगाकर खाने के फायदे | Benefits of Methi in Hindi

मेथी डेन को आप भिगोकर सुबह खाली पेट ले सकते है मेथी के डेन में सोलुबल फाइबर, उर्जा, करबोहाइड्रेट, प्रोटीन इत्यादि जैसे पोषक तत्त्व पाये जाते है जिससे वजन कम करने में आसानी होती है जिसको अपना वजन कम करना है वह रात को मेथी भीगकर रख दे, और सुबह पानी सहित मेथी को ले, वजन कम होने लगेगा.

2- अंकुरित मेथी है बहुत फायदेमंद

मेथी दाना को आप हरी मुंग के साथ भीगकर एवं इसे अंकुरित कर ले सकते है यह न सिर्फ स्वास्थ बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

3- सुगर, कोलेस्ट्राल को कम करता है

मेथी के अत्यंत गुणकारी फायदे है मेथी को रोजाना अपनी दिनचर्या में शामिल करने से यह सुगर लेवल को कम करता है इसे भीगकर खाए या इसका पाउडर बना लें, पाउडर बनाने के लिए मेथी को हल्का भून लें, इसका नियमित सेवन करने से सुगर और बढ़ा हुआ कोलेस्ट्राल काफी हद तक नियंत्रित रहता है.

4- पाचन सम्बन्धी समस्या होती है दूर

आजकल पाचन की समस्या होना आम बात है लगभग हर कोई अपने पाचन को लेकर परेशान है मेथी दाना पाचन सम्बन्धी समस्या को ठीक कर यूज़ दुरुस्त करता है इसके लिए रात को मेथी दाना भीगकर सुबह खाना चाहिए.

5- बालो के लिए रामबाण

आजकल बालो की समस्या होना आम बात है बाल झाड़ना या रूखे बालो के लिए मेथी बहुत फायदेमंद है रात को मेथी भिगोकर इसका पेस्ट तैयार करके बालो में लगाने से बालो का झाड़ना एवं इनका रूखापन दूर होता है बाल चमकीले भी बनते है यह बालो के लिए औषधि का काम करता है.

6- मेथी का तेल भी है बहुत लाभकारी

झाड़ते बालो को रोकने के लिए इसका तेल बहुत लाभकारी होता है यह बालो का झाड़ना तो रोकता ही है साथ ही चमकीला भी बनाता है इसके लिए आप नारियल तेल लें, उसमे एक चम्मच मेथी दाना, करी पत्ते, आवला के साथ तब तक पकाए, जब तक तेल काला न हो जाये, यह तेल बालो के किसी भी प्रकार की समस्या के लिए रामबाण उपाय है.

Related:

अंत में

मेथी गुणों से भरा तो है ही इसकी तासीर भी गर्म होती है इसीलिए इसका इस्तेमाल सही मात्र में ही करना चाहिए तथा इसका बहुत अधिक मात्र में सेवन भी नहीं करना चाहिए, आप मेथी के 7 से 8 दाने ही खाए.


Avatar of Priya Singh

Join Telegram
iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch