किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड को बंद कैसे करें | SBI Credit Card band kaise kare

SBI Credit Card band kaise kare: दोस्तो आजकल के समय में क्रेडिट कार्ड रखना एक फैसन बन चूका है जहा कहीं भी हमें कुछ अतिरिक्त खर्चो की जरुरत पड़ती है हम तुरंत ही अपना क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर लेते है और कुछ समय के लिए हमारे अतिरिक्त जरूरतों को पूरा कर लेते है मगर ये क्रेडिट कार्ड हमें बाद में बहुत परेशान भी करते है जब इनके भुगतान हमें करने पड़ते है. आजकल सभी लोग एक से अधिक क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते है और कुछ समय बाद परेशान होकर उन्हें बंद करा देते है.

Advertisement

लेकिन कई बार हमें क्रेडिट कार्ड को पूरी तरह से कैसे बंद करना है इसकी जानकारी ना होने के कारन हमारे क्रेडिट स्कोर पर इसका बुरा प्रभाव भी पद सकता है इसीलिए क्रेडिट कार्ड को बंद करने का सही तरीका हमें पता होना चाहिए आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे भारत के सबसे बड़े बैंक SBI credit card ban kaise kare के बारे में और यकीं मानिये इस प्रकार से अप किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड को आसानी से बंद करवा सकते है.

SBI Credit Card band kaise kare

SBI Credit card band kaise kare | क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करे
किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड को बंद कैसे करें | SBI Credit Card band kaise kare 1

किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड को बंद कैसे करें इसके लिए बहुत ही सामान्य तरीके है जो सभी बैंक द्वारा प्रयोग में लाये जाते है जिन तरीको को आप भी इस्तेमाल कर सकते है अपने क्रेडिट कार्ड को बंद करवाने के लिए, इस लेख के माध्यम से हम उन सभी तरीको के बारे में आपको जानकारी देने वाले है जो कुछ इस प्रकार से है-

Advertisement
  • कस्टमर केयर को फोन करके क्रेडिट कार्ड कैसे बंद कराये
  • बैंक की ब्रांच में जाकर क्रेडिट कार्ड कैसे बंद कराये
  • ईमेल के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करे
  • net बैंकिंग के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करे
  • SMS के जरिये क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करे

यह पर दिए गए तरीको का इस्तेमाल करके आप किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड को आसानी से बंद कर सकते है अथवा बैंक के माध्यम से क्रेडिट कार्ड को बंद करवा सकते है, लेकिन क्रेडिट कार्ड को बंद करने से पहले कुछ बातो का भी विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए जो आपको हम बताने जा रहे है.

एसबीआई क्रेडिट कार्ड बंद करने से पहले ध्यान देने योग्य बाते

सबसे पहले आप चेक कर लेन की आपके क्रेडिट कार्ड में कोई पहले से बकाया धनराशि तो नही है, यदि ऐसा है तो उसका समय से भुगतान करके ही क्रेडिट कार्ड को बंद करे अन्यथा आपके क्रेडिट स्कोर पर बुरा प्रभाव पद सकता है और आने वाले समय में न्य क्रेडिट कार्ड इशू करने अथवा लोन लेने में परेशानी का सामना करना पद सकता है.

साथ ही यदि आपके क्रेडिट कार्ड में यदि कोई रिवॉर्ड पॉइंट बाकी रह गये है तो उनका भी उपयोग करलें, अन्यथा आपको प्राप्त क्रेडिट पॉइंट अथवा रिवॉर्ड पॉइंट ख़राब हो सकता है और उनका लाभ बाद में प्राप्त नही ही पायेगा.

Advertisement

क्रेडिट कार्ड को बंद करने के बाद आपको कार्ड का उपयोग बिलकुल भी ना करें क्युकी एक बार बंद कराने का एप्लीकेशन देने के बाद कुछ समय लग सकता है और उपयोग की हुयी धनराशि का भुगतान नही हो पायेगा, जो की आने वाले समय में आपके क्रेडिट स्कोर पर बुरा असर दाल सकता है.

कस्टमर केयर नंबर पर फ़ोन करके SBI क्रेडिट कार्ड कैसे बंद कराये?

किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड को बंद करने के लिए उनके कस्टमर केयर नंबर पर फ़ोन लगाकर किया जा सकता है SBI क्रेडिट कार्ड को बंद करने के लिए निचे बताये गये नुम्बरो पर कॉल करके कार्ड को बंद करने की request डाली जा सकती है यदि आपका कार्ड खो गया है अथवा चोरी हो गया है तो तुरंत ही आपका कार्ड बंद कर दिया जाता है

  • SBI Customer Care number-
  • 1860 500 1290
  • 1860 180 1290
  • 39 02 02 02 (Prefix local STD code)
  • or 1800 180 1290 (toll free)

SBI के कस्टमर support नंबर पर आप किसी भी समय फ़ोन कर सकते है याद रहे की आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही फ़ोन मिलायें, अन्यथा आपको मदत मिलने में परेशानी भी हो सकती है.

Advertisement

नेट बैंकिंग के माध्यम से SBI क्रेडिट कार्ड कैसे बंद करें?

  • अपने SBI बैंक के क्रेडिट कार्ड को नेट बैंकिंग के माध्यम से बंद करने के लिए आपको अपने net बैंकिंग आईडी और पासवर्ड से SBI Card की वेबसाइट पर लॉग इन करना होता है.
  • लॉग इन करने के बाद लेफ्ट साइड में सर्विसेज का टैब दिखाई पड़ता है झा पर कार्ड को बंद करने अथवा नया कार्ड इशू करवाने तक के सभी विकल्प दिए हुए होते है.
  • यदि आपको अपना कार्ड पूर्ण रूप से बंद करना है तो आपको ‘Credit Card Closure’ का आप्शन पर क्लिक करना होता है.
  • आब आपको जिस भी कार्ड को बंद करना है उसको सेलेक्ट करके next बटन पर क्लिक करदें.
  • यदि आपका पहले से कुछ आउटस्टैंडिंग अमाउंट बचा हुआ है तो आपको उसको चुकाना होगा उसके बाद ही कार्ड को पूर्ण रूप से बंद किया जा सकता है.
  • यदि कोई बैलेंस अमाउंट नही है तो आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP को वेरीफाई करना होता है जिसके बाद कार्ड को बंद करने की प्रक्रिया समाप्त हो जाती है.

ईमेल अथवा पत्र के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करें?

ईमेल अथवा पत्र के माध्यम से अपने SBI क्रेडिट कार्ड को बंद करने के लिए आपको स्टेट बैंक के कस्टमर केयर की ईमेल id पर कार्ड को बंद करने के लिए रिक्वेस्ट भेजनी होगी जिसमे आप अपने कार्ड से जुडी डिटेल्स और अपना नाम और मोबाइल नंबर भी देना होगा.

निर्धारित समय पर कस्टमर केयर द्वारा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कॉल करके कन्फर्म किया जायेगा जिसके बाद आपका कार्ड पूर्ण रूप से बंद कर दिया जाता है.

बैंक में जाकर अपने SBI क्रेडिट कार्ड को कैसे बंद करें?

दोस्तो यदि ऊपर बताये गये तरीको से आप अपने कार्ड को बंद करवाने में असमर्थ है तो आपको थोड़ी मेहनत करके स्टेट बैंक के ब्रांच में विजिट करना होगा, जहां पर आप क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित अधिकारी से मिलकर अपने SBI क्रेडिट कार्ड को बंद करने के लिए क्लोजर फॉर्म को भरना पड़ता है और अधिकारी को वह form सबमिट करना होता है.

Advertisement

यदि कुछ राशी आपके कार्ड में बची रह गयी है तो बैंक अधिकारी द्वारा उसको चुकाए जाने का अनुरोध किया जायेगा, जिसके बाद आपके कार्ड को पूरी तरह से बंद कर दिया जायेगा. हालाकि आपको भविष्य में कभी भी फिर से नए क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता पड़ती है तो आप बंद किये हुए कार्ड को अच्तिवाते भी करा सकते है अथवा नए कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है इसमें कोई समस्या नही आयेगी.

यह भी देखें-

Advertisement

Avatar of Amit Rai

iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch