मल्टीबैगर स्टॉक क्या होता है? | MultiBagger Stock Meaning in hindi

दोस्तो एक बार फिर से आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग हिन्दीइंडिया पर, क्या आप भी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके पैसा कमाना चाहते है तो आप हमारे इस blog पर पर्सनल फाइनेंस से जुड़े टॉपिक्स को पढ़ सकते है और इन्वेस्टिंग से जुडी टिप्स प्राप्त कर सकते है, अक्सर आपको मल्टीबैगर शब्द सुनने में आता होगा और आप यह सोच रहे होंगे की आखिर मल्टीबैगर स्टॉक क्या होते है और इसका क्या मतलब होता है तो आपको इस लेख के माध्यम से मल्टीबैगर का मतलब बताने जा रहे है.

मल्टीबैगर स्टॉक क्या होता है? MultiBagger Stock Meaning in hindi

शेयर बाज़ार में कुछ ऐसे स्टॉक्स मौजूद है जो एक निश्चित समय में अपने निवेशको को कई गुना अधिक रिटर्न(लाभ) प्रदान करते है ऐसे स्टॉक्स या शेयर को स्टॉक मार्केट में MultiBagger Stocks के नाम से जाना जाता है. अमेरिका के एक कामयाब निवेशक पीटर लिंच ने सबसे पहले Multibagger शब्द का इस्तेमाल ऐसे स्टॉक्स को जिक्र करते हुए कहा था जो की एक निश्चित समय में 10 गुना तक लाभ प्रदान करते है.

multibagger stock meaning in hindi
मल्टीबैगर स्टॉक क्या होता है? | MultiBagger Stock Meaning in hindi 1

हलाकि यह गणना कर पाना की कौन सा स्टॉक मल्तिबैगर साबित होगा बहुत कठिन होता है फिर भी एक्सपर्ट्स का मानना है की जिस भी कोम्पन्य्ह का बिज़नस मॉडल भविष्यवादी है और आने वाले समय में कंपनी के प्रोडक्ट्स की मांग बहुत तेज़ी से बढ़ सकती है मल्तिबैगर की list शामिल किया जा सकता है मगर सिर्फ एक कारण नही होता किसी स्टॉक के मल्टीबैगर होने के लिए.

मल्टीबैगर स्टॉक्स के फंडामेंटल और कंपनी का मैनेजमेंट पर भी निर्भर करता है साथ ही कंपनी का सप्लाई चैन कितना मजबूत है और कंपनी के प्रोडक्शन कैपेसिटी एवं फाइनेंसियल ग्रोथ भी किसी स्टॉक के मल्टीबैगर होगा या नही अंदाज़ा लगाया जा सकता है इस सभी वजहों के अलावा भारत में कोई शेयर मल्टीबैगर बनेगा या नही यह निवेशको के मनोभाव पर भी काफी हद तक निर्भर करता है.

किसी कंपनी का शेयर मल्टीबैगर होगा या नही, किन बातो पर निर्भर करता है?

1. कंपनी का बिज़नस मॉडल

किसी भी कंपनी का बिज़नस मॉडल कंपनी के ग्रोथ भविष्य में कैसी होगी इस पर पूरी तरह से प्रभाव डालता है साथ ही कंपनी का मैनेजमेंट किन महानुभावो के हाथ में है और उस क्षेत्र में उनका कितना अनुभव है किसी भी स्टॉक के उसके भविष्य में कैसा परफॉर्म करने वाला है यह पूरी तरह से निर्भर करता है. निवेशको को चाहिए की वह कंपनी/स्टॉक के बारे में अच्छे से research करके ही उसमे निवेश करें, यदि स्टॉक भविष्य में अच्छा प्रदर्शन नही करने वाला मालूम से तो उसपर दाँव न खेले तो ही अच्छा है.

2. फाइनेंसियल

किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले कंपनी के पिछले कुछ वर्षो के क्वार्टरली वित्तीय लाभ के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर लेना उचित होता है यदि कंपनी पिछले कुछ समय से अच्छा लाभ कमाने में असमर्थ है ऐसे शेयर में निवेश करना निश्चित ही एक सही विकल्पों नही माना जा सकता. इसीलिए किसी शेयर में वित्तीय प्रबंधन का ठीक तरीके से एनालिसिस करना आवश्यक है.

अंत में

किसी भी शेयर के मल्टीबैगर बनने के पीछे निश्चित ही बहुत से कारण हो सकते है जिसकी गणना कर पाना मुश्किल कार्य हो सकता है अतः किसी स्टॉक में निवेश करने से पहले एक अच्छी research बहुत जरूरी है.

Related –


Avatar of editorial team Hindi India

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारी के लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Join Telegram
iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch