Aadhaar-PAN Link कैसे करें? | आधार पैन लिंक स्टेटस कैसे चेक करें?

दोस्तो सरकार द्वारा आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख की घोषणा कर दी है और यदि आप 31मार्च 2023 तक अपना आधार और पैन कार्ड को लिंक नही करते है तो आपको बैंकिंग और अन्य कई प्रकार की सुविधाओ से वंचित रह सकते है इसीलिए आप यह कोशिस करें की आप अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड को समय रहते लिंक करा लें. हम आपको इस लेख के माध्यम से आधार पैन लिंक कैसे करें? इस प्रक्रिया की पूरी जानकारी देने वाले है.

Advertisement
Aadhaar PAN link kaise kare
Aadhaar-PAN Link कैसे करें? | आधार पैन लिंक स्टेटस कैसे चेक करें? 1

Aadhaar PAN Link कैसे करें?

दोस्तो भारत सरकार द्वारा आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना आवश्यक कर दिया गया है यदि आप अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक नही करते है तो आपको कई प्रकार की सरकारी सेवाओ से वंचित रहना पड़ेगा जैसे की आप बैंक से बड़े ट्रांसेकसन नही कर सकते है और सरकारी सेवाओ और योजनायो का लाभ भी नही उठा पाएंगे.

यदि आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते है तो आप नही कर पाएंगे साथ ही यदि आप शेयर मार्केट अथवा म्यूच्यूअल फण्ड में भी निवेश करते है तो आप बिना आधार पैन लिंक कराये निवेश की साधनों का भी उपयोग नही कर पाएंगे. यदि आप घर बैठे अपने ल computer या मोबाइल से अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़े यह पर हमने आधार पैन लिंक करने का पूरा प्रकिया आसान तरीके से समझाया गया है.

Advertisement

आधार पैन लिंक क्यों करें?

आधार कार्ड भारत सरकत द्वारा नागरिको के लिए जारी किया जाने वाला एक ऐसा दस्तावेज है जो एक पहचान पत्र की तरह काम करता है यह उनका नाम, पता, यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर आदि डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक डाटा को दीगित्तल रूप में सुरक्षित रखता है वही पैन कार्ड आयकर विभाग दारा जारी किया जाता है यह एक प्रकार का पहचान पत्र ही होता हो जो नागरिको की आय की जानकारी सरकार को प्रदान करता है. इस प्रकार आधार और पैनलिंक करने से आपकी आय की जानकारी को आधार कार्ड से जोड़ दिया जायेगा.आधार को पैन कार्ड से लिंक करने के बाद टैक्स चोरी और भ्रस्ताचार को रोकने में सरकार को मदत मिलेगी.

आधार पैन लिंक करने के लाभ

दोस्तो जैसा की आप जानते है आधार कार्ड किसी भी व्यक्ति का एक से अधिक नही बनाया जा सकता है चुकी इसमें उनके डेमोग्राफी डाटा के साथ ही बायोमेट्रिक डाटा भी कलेक्ट किया जाता है जिससे यह एक प्रकार का यूनिक पहचान पत्र बन जाता है आधार से पैन लिंक करने से टैक्स चोरी आदि में सरकार द्वारा आसानी से रोका जा सकता है-

  • आधार कार्ड और पैन लिंक करने से नागरिको की आय की जानकारी आधार कार्ड के साथ जोड़ दी जाएगी, चुकी आधार कार्ड को लगभग सभी जगहों पर आवश्यक कर दिया गया है.
  • टैक्स की चोरी को रोकने में सरकार को सफलता मिलेगी जिससे विकास के लिए अधिक पैसे जुटाए जा सकेंगे.
  • आधार पैन लिंक करने के बाद टैक्स साह्कारो को नागरिको की आय जानने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता नही रहेगी जिससे ऐसे लोग जो टैक्स की चोरी करने के लिए एक से अधिक पैन कार्ड रखते थे अब टैक्स की चोरी नही कर पाएंगे.

आधार पैन लिंक करने का प्रोसेस (Online Process)

आधार कार्ड को पैन से लिंक करने का process बहुत ही आसन है जिसको कोई भी व्यक्ति स्वयं के द्वारा ही घर बैठे आसनि से कर सकता है. आधार पैन लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाना होता है जहा पर आपको आधार पैन लिंक करने का आप्शन मिल जाता है साथ ही यदि आपने पहले कभी आधार पैन लिंक कर रखा हो और याद ना आ रहा ही तो आप अपना आधार पैन लिंक स्टेटस भी चेक कर सकते है.

Advertisement
Aadhaar PAN link kaise kare.png
Aadhaar-PAN Link कैसे करें? | आधार पैन लिंक स्टेटस कैसे चेक करें? 2

आधार पैन लिंक करने के लिए Link Aadhaar के आप्शन पर क्लिक करके next पेज पर जाना होगा, जहा पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर और पैन कार्ड नंबर दर्ज करने का आप्शन दिखेगा.

अपना पैन नंबर और आधार नंबर एन्टर करने के बाद validate के button पर क्लिक करके आगे बढिए, यह पर यदि आपका पैन कार्ड और आधार एक दुसरे के साथ पहले से ही लिंक होगा तो आपको अलर्ट बॉक्स के जरिये यह सुचना दे दी जयेफी की आपका आधार पैन पहले से ही लिंक है.

अन्यथा आपको Continue to Pay Through E-pay Tax के button पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा, जिसके बाद दुबारा आपको अपना पैन नंबर और मोबाइल नंबर डालने का आप्शन मिलता है जिसपर OTP प्राप्त होता है.

Advertisement

OTP दर्ज करने के पश्चात Income Tax टाइल को सेलेक्ट करके आगे बढें, जिसके बाद आपको Assessment Year (2023-24) एवं Type of Payment (Other Receipt 500) का चुनाव करके आगे बढ़ना होता है जिसके बाद आपको 1000 रूपये का पेमेंट करना होता है जिसके लिए ऑनलाइन बैंकिंग आदि के जरिये किया जा सकता है. पेमेन्ट करने के बाद आपका आधार पैन से लिंक हो जायेगा.


Avatar of editorial team Hindi India

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारी के लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch