विदाई समारोह पर भावुक भाषण

Best Farewell Speech in Hindi, Teacher retirement speech in Hindi, best farewell speech for junior in Hindi, शिक्षक विदाई समारोह भावुक भाषण, स्थानांतरण पर विदाई भाषण, Farewell Speech in Hindi for Boss, शिक्षक सेवानिवृत पर बधाई सन्देश, best Farewell Speech seniors in Hindi

दोस्तो हम सभी के लाइफ में एक ऐसा समय जरुर आता है जैम हमें विदाई समारोह के लिए भावुक भाषण देना होता है जिसके लिए हम आपके लिए लाये है Best Farewell Speech in Hindi जिसका इस्तेमाल करके आप एक अच्छा सा speech तैयार कर सकते है और सुनने वालो को भावुक (Emotional) कर सकते है.

Advertisement

विदाई समारोह या स्थानांतरण पर विदाई भाषण (Best Farewell Speech in Hindi) आपको कई मौको पर जरुरत पड़ता है जैसे की कॉलेज या स्कूल Farewell के समय, रिटायरमेंट पर विदाई समारोह, सेवा निवृत पर विदाई समारोह, विदाई सन्देश पर, Seniour द्वारा junior को दिया जाने वाला फेयरवेल इत्यादि.

Farewell Speech in Hindi

Farewell Speech in Hindi Meaning |[फेयरवेल भाषण] का मतलब

Meaning of Farewell : अलविदा कहना.

Advertisement

आसान भाषा में बात करे तो जब हम किसी से अलग होकर उससे विदा लेते है या हम कही से जुदा हो रहे हो जैसे की कॉलेज या स्कूल से विदाई लेना (Farewell Party), नौकरी से विदाई लेना , सदी होने के बाद लड़की की विदाई होना आदि ऐसे मौके होते है जहा पर लोग एक दुसरे से अलग हो जाते है उस मौके को ही Farewell या अलविदा कहा जाता है.

यह भी पढ़े : Group Discussion in Hindi

Farewell speech के प्रकार | Types of Best Farewell Speech in Hindi

तो आइये अब जानते है की कौन से वे सभी प्रकार या मौके होते है जहां पर हमें एक अच्छा सा फेयरवेल speech की जरुरत पड़ती है –

Advertisement
  • टीचर के रिटायरमेंट पर भाषण
  • फेयरवेल speech फॉर junior (By Senior)
  • फेयरवेल speech फॉर Senior (By junior)
  • फेयरवेल स्पीच इन हिंदी फॉर बॉस
  • विदाई समारोह पर भाषण हिंदी में
  • सेवा निवृति पर भाषण
  • स्कूल में विदाई समारोह का आयोजन
  • स्थानांतरण पर विदाई समारोह

विदाई समारोह पर भाषण | Best Farewell Speech in Hindi (Tips) | स्थानांतरण पर विदाई भाषण

विदाई समारोह पर एक अच्छा सा भाषण वही मन जाता है जो वह पर मौजूद लोगो पर एक अच्छा प्रभाव डालता है और उन्हें भावुक होने पर मजबूर कर देता है.

एक अच्छा विदाई भाषण कैसा होना चाहिए हम आपको आज यह स्टेप by अटप बताने जा रहे है तो या पूरा लेख ध्यान पूर्वक पढ़े-

Step 1 : Farewell speech की शुरुआत कैसे करें
Step 2 : Farewell speech के मध्य में किन बातो का समावेश करें
Step 3 : Farewell speech को समाप्त कैसे करें

Advertisement

Step 1 : Farewell Speech की सुरुआत कैसे करे

दोस्तो एक अच्छे Farewell speech की सुरुआत करने के लिए कुछ आसन और महत्वपूर्ण बातो का ध्यान रखना चाहिए जिससे की आपकी speech सुनने वालो को बोरिंग न लगे और माहौल सकारात्मक रहे.

दोस्तो आप सब को पता ही होगा की हम सब भारतीय लोग जिससे भी मिलते है तो मिलने की सुरुआत हम अभिवादन से करते है जैसे की नमस्कर करना या अंग्रेजी में गुड मोर्निग/इवनिंग आदि से.

उसी प्रकार से हमें भी अपनी speech की सुरुआत एक अभिवादन से करना चाहिए और उसके बाद अपने आप के बारे में जानकारी देकर start करना चाहिए.

Advertisement

Step 2 : Farewell speech के मध्य में किन बातो का समावेश करें

जब अपने अपने भाषण की सुरुआत कर चुके होते है और अपने बारे में श्रोताओ को बता चुके होते है उसके बाद speech का मध्य भाग सुरु हो जाता है.

मध्य भाग में आपको कुछ और अधिक विस्तृत जानकारी देनी होती है जैसे की अब आप कुछ जोक्स, कहानी, कविताओ का भी इस्तेमाल कर सकते है ताकि मनोरंजन बना रहे नही तो लोग आपकी बातो पर ध्यान नही देते है.

अब आपको जरुरत होती है की आप अपने बारे में कुछ पुरानी बाते ताज़ा करें जो की आपकी best memories होती है और एक लम्बा पर मनोरंजक speech दें, जिससे आप लोगो का फोकस अपने और रख सकें.

Advertisement

यह भी पढ़ें – Teachers Day Speech in Hindi

Step 3 : Farewell speech को समाप्त कैसे करें

फेयरवेल/ विदाई समारोह भाषण को समाप्त करते समय आपको अपने बातो पर विराम लगते हुए और वहा मौजूद लोगो को best Wishes के साथ एक कविता या शायरी के साथ समाप्त करें.

{Sample 1} | Farewell Speech in Hindi | विदाई समारोह भावुक भाषण | सेवा निवृति पर भाषण

हम आपको यहा पर कुछ विदाई समारोह के लिए भाषण का सैंपल (Best Farewell Speech in Hindi) प्रोवाइड करा रहे है जिनका इस्तेमाल आप अपनी speech तैयार करते समय कर सकते है –

Advertisement

सभी को मेरा नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते है की आज मेरा इस संस्था में अंतिम दिन है और उसी के विदाई समारोह में हम सभी आज यह एकत्रित हुए है.

दोस्तो मैंने अपने 25 साल के पुरे कैरियर में बहुत ही अच्छा समय व्यतीत किया है और मुझे यह पर बहुत ही अच्छे सहयोगी मिले जिन्होंने समय समय पर हर कोशिश मदत की है में उन सभी के लिए आभारी हू.

पिछले 25 सालो में मैंने और मेरी टीम ने बहुत से प्रोजेक्ट्स पर काम किया है और काम के साथ साथ हमने अपनी स्किल्स को भी develop करने पर काफी ध्यान दिया और आज इस संस्था को इस मुकाम तक ला पाए है.

Advertisement

मुझे रिटायरमेंट का दुःख तो है पर उससे जादा ख़ुशी है जो मुझे यहा पर काम करके मिली है और मुझे पूरा विश्वास है की आने वाले समय में आप लोग इस संस्था को और भी बुलंदियों पर लेकर जायेंगे.

इसी के साथ आप सभी से विदा लूँगा. धन्यवाद!

{Sample 2} – स्थानांतरण पर विदाई भाषण| Farewell Speech in Hindi | Teacher के Retirement पर भाषण | अध्यापक के लिए विदाई भाषण

दोस्तो स्कूल/ कॉलेज या किसी शिक्षण संस्था से जब कोई अध्यापक विदा लेता है या उसका फेयरवेल किया जाता है तो शिक्षक द्वारा दिया जाने वाला भाषण का एक सैंपल हम आपके लिए लेकर आये है जिन्हें देखकर आपको थोडा बहुत आईडिया मिल जायेगा की कैसे अध्यापक के विदाई समारोह पर भाषण देना होता है –

Advertisement

आदरणीय प्रधानाचार्य महोदय, यह पर मौजूद सभी शिक्षक गण और मेरे प्रिय छात्रों सभी को सुप्रभात.

जैसा की हम सभी जानते है की आज यहा पर हमारे प्रिय शिक्षक ______ आज हमारे स्कूल से विदा ले रहे है.

इनके और इनके योगदान के बारे में हम सब आज कुछ बाते करेंगे और हमें इस बात की भी ख़ुशी है की उन्हें एक सरकारी स्कूल में एक अच्छे पद पर नियुक्ति मिल गयी है जिसका हम सब द्वारा बहुत बहुत अभिवादन है.

Advertisement

उनका योगदान हमारे स्कूल में काफी लम्बे समय तक रहा है और उन्हे भूल पाना हम सब के लिए ही बहुत कठिन होगा.

उनके कार्य और व्यवहार की कुशलता के कारण उनके साथ बिताया हरेक पल हम सबको हमेशा याद रहेगा.

उनके पढ़ाने का अंदाज और उनके विषय के ज्ञान को तो हम सभी भली बहती परिचित है और यही कारन है की उन्हें एक सफल मुकाम हासिल हो पाया है और अच्छे पोस्ट पर जोइनिंग मिली है

Advertisement

उनको आने वाले भविष्य के लिए शुभकामनाये और हमारे साथ लम्बा समय बिताने के लिए धन्यवाद्!

अन्त में

दोस्तो भाषण विदाई समारोह (Best Farewell speech in Hindi) पर हो या अन्य किसी मौके पर, भाषण देना भी एक प्रकार की कला होती है और कुछ लोग इसमें बहुत ही माहिर होते है और कुछ नही लेकिन इसके लिए आपको घबराने की जरुरत नही है बल्कि अपने आत्मा विश्वास की जरुरत होती है

इसके साथ ही हमने कुछ महत्वपूर्ण विदाई समारोह के भाषण का सैंपल भी आपके लिए प्रोवाइड कराया है जिसका आप अपने भाषण में पूरा या कुछ थोडा बहुत अपने हिसाब से बदलाव करके भी इस्तेमाल कर सकते है.

Advertisement

यदि आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है तो हमारे पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, Instagram आदि पर जरुर शेयर करे और हमारा फेसबुक ग्रुप और पेज जरुर like करे.

Advertisement

Avatar of editorial team Hindi India

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारी के लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

2 thoughts on “विदाई समारोह पर भावुक भाषण”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch