SIP (सिप) में निवेश कैसे करें? | How to invest in SIP in hindi

How to invest in SIP in hindi: दोस्तों आजकल शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो की सिप, म्यूच्यूअल फण्ड या स्टॉक मार्किट के बारे ना जानता हो, हम सब ने इन सभी टर्म्स के बारे में कही ना कही जरूर सुन रखा होगा। आमतौर पर हम सभी अपने पैसे को बढ़ाना चाहते है और हम चाहते है की कोई ऐसी स्कीम हाथ लग जाए जो हमारे पैसे को कई गुना तक बढ़ा दे , मगर इतना सब जानते हुए भी कई लोग ऐसे भी है जिन्हे इन सबमे कैसे निवेश करना है ये नहीं जानते अथवा इस दर से भी निवेश नहीं करना चाहते क्यों की उन्हें दर लगता है की कही कोई फ्रॉड ना हो जाए और हमारे पैसे ना डूब जाए।

Advertisement

हम आज इस लेख के माध्यम इसी दर और झिझक को दूर करने का प्रयास करेंगे और आपको सबसे सरलतम तरीके बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप म्यूच्यूअल फण्ड अथवा सिप में आसानी से निवेश कर सकते है और अपने पैसे को काम पर लगा सकते है।

how to invest in sip in hindi | Mutual Fund in Hindi
SIP (सिप) में निवेश कैसे करें? | How to invest in SIP in hindi 1

म्यूच्यूअल फण्ड अथवा सिप के बारे में और अधिक विस्तार से जानकारी चाहते है तो आप हमारे लेख को पढ़ सकते है-

Advertisement

SIP Meaning in Hindi: म्यूचुअल फंड में सिप क्या है?

म्यूच्यूअल फण्ड सिप में निवेश करने के नियम

दरअसल म्यूच्यूअल फण्ड सिप में निवेश करने के दो नियम है –

  • एक तो आप डायरेक्ट किसी कंपनी के स्टॉक में डायरेक्ट इन्वेस्ट कर सकते है जिसमे एक निश्चित समयांतराल पर आपको आपको कुछ निश्चित रकम को अपनी सुविधा के अनुसार निवेश कर सकते है।
  • दूसरा, यदि आप स्टॉक मार्किट के बारे में अधिक जानकारी नहीं रखते है और बिना किसी अधिक रिस्क अपने पैसे को इन्वेस्ट करना चाहते है तो आप म्यूच्यूअल फण्ड के जरिये भी कर सकते है।

SIP (सिप) में निवेश कैसे करें? | How to invest in SIP in hindi

Systematic Investment Plan: सिप अथवा म्यूच्यूअल फण्ड एक तरह का रेगुलर इन्वेस्टमेंट प्लान होता है जिसमे निवेस करने के लिए किसी भी प्रकार की अलग से अकाउंट अथवा डीमैट अकाउंट खुलवाने की आवश्यकता नहीं होती है आप अपने अपने सेविंग अकाउंट के जरिये KYC कराकर भी इसमें निवेश शुरू कर सकते है।

Advertisement

SIP में निवेश करने के लिए आप पॉपुलर स्टॉक ब्रोकिंग एप्प जैसे की Groww, Coin by Zerodha ,Upstocks आदि का उपयोग कर सकते है। आप इन एप्प में मात्र अपनी KYC करके SIP म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करना प्रारम्भ कर सकते है।

सही म्यूच्यूअल फण्ड का चुनाव

सिप स्कीम में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए सबसे जरुरी होता है सही म्यूच्यूअल फंड का चुनाव। अन्यथा आपको नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है। एक सही म्यूच्यूअल फण्ड का चुनाव करने के लिए आपको फण्ड का पास्ट परफॉरमेंस कंपनी की मार्किट वैल्यू और मैनेजर को अच्छे से समझना ा=जरुरी होता है। आपको लगता है की फण्ड अच्छा है और अच्छा रिटर्न सकता है तो वह पैसे इन्वेस्ट करना आपके लिए अच्छा चुनाव हो सकता है।

सिप में निवेश करने के लिए न्यू फण्ड ऑफरिंग NFO भी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यह पर आपको मार्किट में किसी नए फण्ड के बारे में जानकारी स्टॉक ब्रोकिंग एप्प के जरिये ही लग जाती है और आप अपनी सुविधा के अनुसार फण्ड का चुनाव कर सकते है। साथ ही आपको बता दें की किसी भी नए फण्ड में पैसा इन्वेस्ट करने पर यह आपको इसकी न्यूनतम मूल्य 10 रूपये प्रति शेयर में प्राप्त हो जाता है जो लम्बे समय में आपको अच्छा रिटर्न दे सकता है।

Advertisement

कौन सा फण्ड सबसे अधिक रिटर्न प्रदान करता है ?

सिप में निवेश एक रेगुलर निवेश है और इसमें रिस्क भी काम रहता है अतः लम्बे समय तक निवेश करते रहने पर लगभग सभी फण्ड अच्छा रिटर्न प्रदान करते है।

क्या कोई विकल्प है जिसमे जब चाहे जितने पैसे चाहे निवेश कर पाए ?

जी हाँ , म्यूच्यूअल फण्ड में सिप के अलावा आप लम्पसम में भी चाहे तो निवेश कर सकते है जिसमे आपको यह सुविधा रहती है की आप एक ही बार में जितने पैसे चाहे निवेश कर सकते है।

सिप में निवेश कब शुरू करना चाहिए ?

सिप में निवेश आप कभी भी शुरू कर सकते है इसके लिए कोई ऐज लिमिट नहीं होती है चुकी सिप में निवेश अधिक लम्बे समय में अधिकतम लाभ प्रदान करता है अतः आपको नौकरी के शुरूआती दिनों से ही इसकी शुरुआत कर देनी चाहिए।

Advertisement

Read More…


Avatar of editorial team Hindi India

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारी के लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch