Part Time Business Ideas in hindi: जॉब के साथ शुरू करें यह 25+ व्यवसाय होगी बम्पर कमाई

दोस्तो पैसा कमाना हर किस को अच्छा लगता है और अपने कमाए हुए पैसो को खर्च करना हर किसी को पसन्द होता है | कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने के लये आजकल के युवा वो चाहे बेरोजगार हो या कोई जॉब कर रहा हो Part Time Business Ideas in hindi के लिए अवसर की तलाश में रहता है.

Advertisement

आप यह लेख पढ़ रहे है तो आप भी किसी न किसी प्रकार के पार्ट टाइम बिज़नस आईडिया(Part Time Business Ideas in Hindi) तलाश कर रहे होंगे, तो मै आपको बता दू की आप सही जगह पर पहुच गए है क्यों की आज हम आपको Part Time Business Ideas Hindi के बारे में बताने जा रहे है और यह उम्मीद करते है की आपको हमारा यह लेख पसन्द आएगा.

पार्ट टाइम बिज़नस आइडिया – Part Time Business Ideas in hindi

part time business ideas
part time business ideas in hindi

तो आइये दोस्तो जानते है कुछ ऐसे पार्ट टाइम बिज़नस आईडिया के बारे में जिसे आप आसानी से शुरू कर सकते है और वो भी कम खर्च में –

Advertisement

1. फ्रीलान्सिंग (Freelancing)

Part Time Business Ideas in hindi: दोस्तो फ्रीलांसिंग कोई शुक्ष्म शब्द नही है बल्कि यह कई प्रकार के कामो का मिला जुला हुआ रूप होता है फ्रीलांसिंग में कोई भी अकेला व्यक्ति या संस्था किसी स्किल को बेचकर पैसा कमाता है जैसे की कन्टेन्ट राइटर, वेब डिज़ाइनर, सॉफ्टवेर डेवलपर इत्यादि. अगर आप भी इसी प्रकार से कोई स्किल रखते है तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

हर किसी में कोई न कोई स्किल जरुर होती है कुछ लोगो को यह बात पता होती है तो कुछ को नही, आप भी अपने इसी प्रकार के किसी स्किल को खोज सकते है और फ्रीलांसर की तरह घर बैठे ही पैसा कम सकते है.

पार्ट टाइम Freelancing कैसे करे?

दोस्तो फ्रीलांसिंग का मतलब होता है आप को किसी के अंडर में काम नही करना और कोई समय की पाबन्दी भी नही होती है और आप काम घर बैठे ही search कर सकते है | इसके लिए सबसे पहले आपको फ्रीलांसिंग से जुडी कुछ websites पर जाकर अपनी प्रोफाइल बनानी होती है जो कुछ इस प्रकार है –

Advertisement

यह कुछ जानी मानी websites है जिनपे आप अपने स्किल के हिसाब से प्रोफाइल बना सकते है और अपने अनुभव के आधार पर अपनी स्किल्स को बेचकर पैसे भी कम सकते है और सबसे बड़ी बात यह है की आप इसे चाहे तो फुल टाइम या part टाइम की तरह भी कर सकते है.

2. कोचिंग पढ़ाना (Tuition Classes)

Part Time Business Ideas: दोस्तो यदि आपकी पढाई में रूचि है और आपको लगता है की आप किसी विषय को अच्छे से पढ़ा और समझा सकते है तो कोचिंग पढ़ना आपके लिए एक उचित विकल्प हो सकता है आप इसको पार्ट टाइम बिज़नस के रूप में कर सकते है और इसे आप अपने काम से साथ साथ भी कर सकते है यदि आपके पास किसी coaching इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करने का समय न भी हो तो इसे आप अपने घर पर भी छोटे बच्चो को कोचिंग पढ़ा सकते है और आपको कही जाने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी.

दोस्तो आजकल के समय में लगभग हर काम ऑनलाइन ही हो रहे हो और ऑनलाइन टीचिंग क्लासेज का क्रेज़ पिछले कुछ समय में बहुत तेज़ी से बढ़ा है यदि आपको लगता है की आप भी ऑनलाइन के माध्यम से उन बच्चो को कोचिंग पढ़ा सकते है जिन्हें आपकी जरुरत है तो यह सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है इसके लिए आपको इन्टरनेट और एक मोबाइल फ़ोन की ही जरुरत पड़ती है जो आजकल लगभग सभी के पास आसानी से उपलब्ध हो जाता है.

Advertisement

3. स्नैक्स मेकिंग एंड पैकिंग (Snacks Making and Packaging)

Part Time Business Ideas: दोस्तो आपने कभी अपने आसपास या गली मोहल्ले में किसी दुकान से कोई स्नैक्स जैसे नमकीन या बिस्कुट आदि खरीदकर खाया होगा तो आप ये ध्यान दिए होंगे की उस दुकान पर कुछ ब्रांडेड स्नैक्स के साथ साथ कुछ नॉन ब्रांडेड स्नैक्स भी रखे रहते है जिनका मूल्य ब्रांडेड की तुलना में कम और क्वांटिटी जादा मिलती है और स्वाद में भी अनोखा मालूम पड़ता है.

क्या आपने गौर किया है की ये स्नैक्स कहा से आते होंगे और कौन इन्हें बनाता होगा, जी हा आप और हम जैसे ही कुछ लोग और आप भी इसी प्रकार का कोई part टाइम बुसिनेस डालकर महीने की लाखो तक की कमाई कर सकते है |

कैसे करे स्नैक्स का बिज़नस?

दोस्तो आपको इसके लिए नमकीन बिस्कुट आदि बनाने का ज्ञान होना चाहिए और आवश्यक सामग्री और मशीन होने चाहिए, यदि आपको इसका ज्ञान नही है तो भी आप किसी बनाने वाले से रॉ मटेरियल खरीदकर उसको पैकेजिंग का काम कर सकते है | दोस्तो आज के समय में हर कोई पैक्ड फ़ूड और स्नैक्स आदि को जादा परेफरेंस देता है क्यों की ये कही भी आसानी से उपलब्ध हो जाते है.

Advertisement

4. पार्ट टाइम टैक्सी ड्राइविंग ( part time taxi driving)

Part Time Business Ideas: दोस्तो अगर आपके पास कोई गाड़ी है जिसको की आप चाहते है की उससे कुछ पैसे कमाए जा सके तो आपको टैक्सी के पार्ट टाइम बिज़नस में लगा सकते है आजकल कार और बाइक टैक्सी का काम शहरों में बहुत तेज़ी से फैलता जा रहा है और यदि आप भी अपनी कार को टैक्सी सर्विसेज जैसे की OLA या UBER आदि में लगाकर पैसा कमाना चाहते है तो इस बिज़नस में अपनी किस्मत आजमा सकते है.

यह व्यवसाय करने के लिए आपको खुद कार चलने की जरुरत नही पड़ती है आप चाहे तो अपनी गाड़ी को लीज पर भी देकर उससे पैसे कम सकते है उसके बाद गाडी की साड़ी जिम्मेदारी टैक्सी सर्विस देने वाली कम्पनी की होती है.

5. ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग (Online Product Selling Part-Time)

Part Time Business Ideas: प्रोडक्ट selling का बिज़नस part टाइम बिज़नस का एक बहुत अच्छा विकल्प है इसके लिए आपको प्रोडक्ट को सस्ते में खरीद कर यूज़ अधिक दाम में ऑनलाइन सेल करना होता है इसके लिए आपको अमेज़न, फ्लिप्कार्ट आदि ecommerce websites पर रजिस्टर कर अपना selling अकाउंट बनाना पड़ता है उसके बाद अपने प्रोडक्ट के images और डिस्क्रिप्शन को अपलोड करना होता है यह बिज़नस part टाइम या फुल टाइम दोनों तरीके से किया जा सकता है.

Advertisement
यह भी पढ़े - Online Business Ideas in hindi

स्टूडेंट के लिए पार्ट टाइम बिज़नस आईडिया (Part Time Business Idea for Students in Hindi)

Part Time Business Ideas in Hindi: दोस्तो पढाई के साथ-साथ students के लिए स्माल part टाइम बिज़नस या जॉब आजकल के समय में आम बात है हर स्टूडेंट उतना सक्षम नही होता की वो अपनी फीस, किताबो और रूम रेंट आदि का इन्तेजाम आसानी से कर सके, उसको अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बार बार घर वालो के सामने हाथ फ़ैलाने से अच्छा लगता है की वह पढाई के साथ ही कुछ part टाइम बिज़नस करके अपने खर्चे निकल सके और अपने घर वालो पर एक बोझ न बने, आईये जानते है स्टूडेंट के लिए पार्ट टाइम बिज़नस कौन से है –

  1. टयूसन (Tuition) का पार्ट टाइम बिज़नस
  2. खुद की वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना
  3. फ्रीलान्स राइटर बिज़नस आईडिया
  4. पार्ट टाइम टैक्सी ड्राइविंग बिज़नस आईडिया (ओला/उबेर)
  5. डिजिटल मार्केटिंग पार्ट टाइम बिज़नस आईडिया
  6. सोशल मीडिया पर पार्ट टाइम प्रोडक्ट selling बिज़नस
  7. youtube पर एजुकेशन विडियो बनाकर पैसे कमाए
  8. रेस्टुरेंट में part टाइम काम करके पैसे कमाना
  9. कंप्यूटर ट्रेनिंग पार्ट टाइम बिज़नस
  10. मॉल में पार्ट टाइम काम करके पैसे कमाना
  11. डिलीवरी बॉय

महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिज़नस आईडिया (Part Time Business Ideas for Ladies)

  1. फ्रीलान्स राइटर पार्ट टाइम बिज़नस
  2. ब्यूटीपार्लर
  3. टिफ़िन सर्विस पार्ट टाइम बिज़नस
  4. अचार बनाने का पार्ट टाइम बिज़नस
  5. ट्यूशन पढ़ाने का पार्ट टाइम बिज़नस
  6. छोटे बच्चो की देखभाल करने का काम
  7. कुकिंग क्लासेज़
  8. योगा क्लासेज
  9. बुटीक का पार्ट टाइम बिज़नस
  10. नेटवर्क मार्केटिंग पार्ट टाइम बिज़नस

Conclusion

दोस्तो उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसन्द आया होगा और आपको अच्छी जानकारी मिली होगी, आप चाहे तो इस लेख को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर कर हमें मोटिवेशन दे सकते है ऐसे ही काम की जानकारी के लिए आप हमारे blog पर निरंतर विजिट करते रहे.

यह भी पढ़ें: –

Advertisement


Avatar of Priya Singh

3 thoughts on “Part Time Business Ideas in hindi: जॉब के साथ शुरू करें यह 25+ व्यवसाय होगी बम्पर कमाई”

  1. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, बहुत ही अच्छे तरीके से हरेक बात को समझाया है।

    आपकी हरेक बात मुझे आसानी से समझ में आ गई है।

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch