Best Budget Smartphone under 15000: 15 हज़ार तक के ये 5 बजट फ़ोन ढीली नही होने देंगे आपकी जेब और तगड़े परफॉरमेंस के साथ

फ़ोन होना आज के ज़माने में कितना अहमियत रखता है ये शायद आप सभी बकायदा जानते होंगे, ऐसे में बात आती है की कम कीमत में ऐसे कौन से फ़ोन है जिन्हें हम एक बार खरीद लें तो वो लम्बे समय तक चलें. एक अच्छे स्मार्टफोन की कीमत उसके इस्तेमल पर निर्भर करता है जैसे की कुछ लोगो को परफॉरमेंस चाहिए होती है तो वही कुछ लोग है जिन्हें एक अच्छे कैमरा वाला फ़ोन पसंद है आज हम ऐसे ही कुछ स्मार्टफोन लेकर आये है जो 15 हज़ार से भी कम कीमत (Best Mobile under 15000) में धड़ल्ले से बिक रहे है.

Advertisement
Best Budget Smartphone under 15000
Best Budget Smartphone under 15000: 15 हज़ार तक के ये 5 बजट फ़ोन ढीली नही होने देंगे आपकी जेब और तगड़े परफॉरमेंस के साथ 1

एक बजट फ़ोन के लिए सबसे जरुरी बातें

दोस्तों एक अच्छे स्मार्टफोन में कुछ जरुरी बातें है जो अहमियत रखती है जैसे कुछ लोग फ़ोन में अच्छा कैमरा चाहते है तो वही कुछ को परफॉरमेंस अच्छी चाहिए होती है. कुछ को गेम खेलना पसंद होता है तो कुछ लोग वीडियोस देखने के शौक़ीन होते है ऐसे में बात आती है की क्या कोई ऐसा फ़ोन मार्किट में उपलब्ध है जो हमारी इन सभी जरूरतों को पूरा कर सकता है.

यह भी देखें – सैमसंग अपने इस खुबसूरत टीवी पर दे रहा है भारी छूट, आपके घर की शोभा में लगाएगा चार चाँद

Advertisement

तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें की आजकल मार्किट में हर तरह के फ़ोन उपलब्ध है जरुरी यह है की आपको प्रायोरिटी क्या है बता दें की एक अच्छे बजट फोन के लिए रैम, स्टोरेज, कैमरा और स्क्रीन आदि कुछ ऐसी बेसिक स्पेक्स है जिन्हें आप ध्यान में रख सकते है.

रैम – स्टोरेज (Memory)

दोस्तों अधिकतर लोगो को यह पता होगा की रैम एक फ़ोन में अच्छा परफॉरमेंस प्रदान करने के लिए उत्तरदायी होता है ऐसे में धयन देने वाली बात यह है की आप ऐसे फ़ोन को ही प्रायोरिटी दें जिनमे लगभग 6 GB तक की रैम उपलब्ध हो.

साथ ही लम्बे समय तक अपने जरुरी डाटा को सुरक्षित रखने के लिए फ़ोन में स्टोरेज की भी अति आवश्यकता होती है ऐसे में यह जरुरी है की जो भी फ़ोन हम खरीदने जा रहे है उसमे कम से कम 128 GB या उससे अधिक की स्टोरेज कैपेसिटी उपलब्ध होनी चाहिए.

Advertisement

कैमरा

आजकल एक अच्छा स्मार्टफोन एक डिसेंट कैमरा के तौर पर भी कहा जा सकता है हम सभी यह जानते है की आजकल एक स्मार्टफोन मात्र एक फ़ोन न होकर हमारे जीवन का एक अटूट हिस्सा भी बन गया है चाहे फ़ोन में कुछ और हो या ना हो कैमरा जरुर होना चाहिए.

इसी प्रकार की बातो को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए 5 ऐसे स्मार्टफोन लेकर आये है जिन्हें आप खरीदने की सोच रहे है तो मना नही कर सकते है तो चलिए जानते है 5 ऐसे स्मार्टफोन जो आपके बजट में भी होंगे और आपकी जेब भी ढीली नही होगी.

प्रोसेसर

एक स्मार्टफोन में प्रोसेसर का मगत्वापूर्ण स्थान रखता है फ़ोन का परफॉरमेंस और स्पीड एक अच्छे प्रोसेसर पर बहुत हद तक निर्भर करता है एक लेटेस्ट प्रोसेसर स्पीड और परफॉरमेंस के मामले में स्मूथ तरीके से काम करता है.

Advertisement

बैटरी

आजकल मार्किट में उपलब्ध फ़ोन 5000 या इससे अधिक में बैटरी कैपेसिटी एवं फ़ास्ट चार्जिंग में उपलब्ध है इससे कम की कैपेसिटी के साथ फ़ोन लेने पर फ़ोन को एक दिन या उससे अधिक इस्तेमाल करने में कठिनाई का सामना करना पद सकता है.

इन सबके अलावा कुछ अन्य सूचक भी है जिन्हें हमें एक बजट फ़ोन खरीदते समय ध्यान में रखें तो फ़ोन खरीदने के बाद हमें पछताना नही पड़ेगा-

गोरिल्ला गिलास प्रोटेक्शन

नए फ़ोन में गलती से यदि फ़ोन की स्क्रीन टूट जाये तो नए स्क्रीन बदवाना महंगा पद सकता है अतः एक बजट फ़ोन में स्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए कमसे कम गोरिल्ला गिलास प्रोटेक्शन होना ही चाहिए.

Advertisement

वाटर रेजिस्टेंस

एक बजट फ़ोन में पानी से बचाव के लिए वाटर प्रोतेक्टिन की उम्मीद नही की जा सकती है मगर यदि आपको आई पी रेटिंग 57 या उसके आसपास भी मिल जाये तो सोने पे सुहागा हो होगा.

इन सब के अलावा भी एक बजट फ़ोन में कई अन्य फीचर हो सकते है हलाकि सभी उपलब्ध हो ऐसा जरुरी नही मगर फिर भी आप अपने इस्तेमाल के आधार पर और अपनी सुविधा के अनुसार फ़ोन ले सकते है.

इस लेख के माध्यम से हमने आपको 5 ऐसे स्मार्टफोन की जानकारी देने जा रहे है जिनमे आपको एक अच्छी स्पेसिफिकेशन के साथ ही अच्छा यूजर एक्स्पीरिएंस भी मिल सकता है.

Advertisement

2023 में 15000 से कम में बेहतरीन 5G फ़ोन (Best 5G Mobile phone Under 15000 in 2023)

1. Samsung Galaxy F23 5G

Best Budget Smartphone under 15000

15000 के बजट में Samsung F23 5G एक अच्छा स्मार्टफोन है हलाकि मार्किट में जब यह लांच हुआ था तब इसकी सुरुआती कीमत लगभग 23000 थी इस फ़ोन में आपको Snapdragon 750G फ़ास्ट प्रोसेसर के साथ ही एक 5G चिपसेट भी देखने को मिल जाता है तीन कैमरे वाला यह फ़ोन 50 मेगापिक्सेल के साथ एवं 25 वाट फ़ास्ट चार्जिंग के साथ उपलब्ध है.

यह भी देखें- Reliance Jio 5G phone news: देश का सबसे सस्ता 5जी फ़ोन बनाएगा रिलायंस, नया फोन खरीदने की सोच रहे है तो थोडा रुक जायें

2. POCO M4 Pro 5G

Best Budget Smartphone under 15000

Poco M4 5G 15000 के बजट में एक बेहतरीन फ़ोन है फ़ोन में 50 मेगापिक्सेल का प्राइमरी कैमरा एवं 16 मेगापिक्सेल का सेल्फि कैमरा मिलता है इस फ़ोन में आपको 33 वाट की सुपरफ़ास्ट चार्जिंग देखने को मिल जाती है यह फ़ोन dimensity 810 प्रोसेसर चिपसेट के साथ एक अच्छा परफॉरमेंस प्रदान करता है.

Advertisement

3. Xiomi Redmi 11 5G

Best Budget Smartphone under 15000

Xiomi भारत में मौजूद बजट सेगमेंट की एक बेहतरीन कम्पनी है क्सिओमी का यह फ़ोन 700 दिमेंसिटी चिपसेट के साथ ही 5000 Mah की भरी बैटरी बैकअप के साथ आता है 50 मेगापिक्सेल के प्राइमरी कैमरा के साथ यह फ़ोन इ कॉमर्स प्लेटफार्म पर 15000 से कम के कीमत में उपलब्ध है.

4. IQ Z6 5G

Best Budget Smartphone under 15000

IQ भारत में स्मार्टफोन की दुनिया में एक नयी कम्पनी है यह अपने फ़ोन में सुपर फ़ास्ट परफॉरमेंस और और कम प्राइस के चलते मार्किट में अपनी पकड़ बनाने में कामयाब रही है IQ Z6 5G स्नैपड्रैगन 695 चिपसेट के साथ 50 मेगापिक्सेल के प्राइमरी कैमरा के साथ आता है यह फ़ोन आपको फ़िलहाल केवल ऑनलाइन के माध्यम से 14000 तक की रेंज में उपलव्ध है.

यह भी देखें- नया एप्पल वाच सीरीज 8 करेगा नींद की मोनिटरिंग जल्द वाचओएस 9 के साथ होगा लांच जाने डेट

Advertisement

5. Samsung Galaxy F14 5G

Best Budget Smartphone under 15000

एक पावरफुल बैटरी और सैमसंग की ब्रांडिंग के साथ यह फ़ोन आपको 6000 MaH एवं सैमसंग के खुद के चिपसेट Exunos 1330 के साथ आता है Samsung F14 5G फ़ोन 90Hz स्क्रीन रिफ्रेश रेट के साथ एवं 50 मेगापिक्सेल के प्राइमरी कैमरा के साथ उपलब्ध है हलाकि इस रेंज में और भी ब्राण्ड के अधिक स्पेक्स वाले फ़ोन भी मार्किट में उपलब्ध है.

Advertisement

Avatar of editorial team Hindi India

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारी के लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch