Advertisement
Dreams Meaning

जानें डरावने सपने आने के कारण और उपाय

Share

हेलो दोस्तो क्या आपको भी लगता है सपने से डर या फिर आपको भी डरावने सपने आते है और आप चौक कर उठ जाते है तो में आपको बता दू की ऐसा केवल आपके साथ ही नही होता बल्कि दुनिया में तमाम ऐसे लोग है जिनको डरावने सपने आते है और सपने में खुद को डरा हुआ देखना आम बात है और सपने में डर जाना (sapne me dar jana) लाज़मी है.

Advertisement

दुनिया में लगभग सभी ऐसे व्यक्ति किन्ही कारणों से परेशान रहते है और यही परेशानी जब सपने का रूप लेती है तो सुरुआत होती है डरावने सपने आने की वजह तमाम हो सकती है जो आप सोच भी नही सकते, अक्सर यह देखा जाता है की जब हमें वास्तव में की चीज़ से डर लगता है और हमारे दिमाग में वही बात चलती रहे तो उसी से रिलेटेड सपने भी आते है मगर ये हर बार सही नही होता.

Table of Contents

सपने में खुद को डरा हुआ देखना – sapne me dar jana

डरावने सपने आना और सपने में डर जाना | darawane sapne aana aur sapne me dar jana
डरावने सपने आना और सपने में डर जाना | darawane sapne aana aur sapne me dar jana

वैसे देखा जाये तो सपने सबको ही आना और सपने में डर जाना एक कॉमन सी बात है और इसमें किसी प्रकार का कोई आश्चर्य नही है, कभी हमें अच्छे सपने आते है तो कभी बुरे और कभी कभी तो इतने भयानक सपने आते है की इन्सान डरके मारे अपनी जगह में ही उठ खड़ा होता है और कभी कभी तो इनता डर जाता है की पसीना पसीना हो जाता है.

Advertisement

और पढ़े : Meaning of Dreams in Hindi | सपनो का मतलब और फल क्या होता है

ज्योतिष शास्त्र की अगर बात करे तो हमारे ग्रहों के ख़राब दशा भी एक वजह होती है जिसके कारण लोगो को बुरे सपने आते है पर बुरा सपना डरावना हो ये जरुरी नही, मतलब की डरावने सपने का ये हमेशा मतलब नही होता है की उससे आपका कोई बुरा होने वाला है बल्कि कुछ डरावने सपने भी हमारे लिए अच्छे होते है इसीलिए हर डरावने सपने से डरने की जरुरत नही होती.

कुछ मानसिक और भौतिक कारण जो हो सकते है डरावने सपने आने की वजह sapne me dar jana meaning

दोस्तो यह जरुरी नही की हर सपने के पीछे कोई मानसिक कारण ही जुड़ा हो बल्कि बहुत से सपने भौतिक कारणों से भी आ सकते है.

Advertisement

डरावने सपने आने के मानसिक कारण

मानसिक कारणों की बात करे आजकल के इस व्यस्त दुनिया में लोगो के पास समय की कमी के चलते लोगो में कोई भी कार्य तुरंत करने की लालसा होती है और यदि कोई काम समय पर न हो पाए तो वह व्यक्ति बहुत व्याकुल हो जाता है और व्यर्थ का मानसिक तनाव लेने लगता है

यही मानसिक तनाव मन और दिमाग में उलझन पैदा कर देते है और दोनों ही काम करना कम कर देते है और बहुत अधिक सोचने लगते है तमाम तरह की उलटी-सीधी इन कल्पनाओ के चलते रात्रि के समय जब हम सो जाते है तो हमारा दिमाग इन कल्पनायो के मायाजाल में फास जाता है और हमारे दिमाग में अनगिनत कल्पनाये डरावने सपनो का रूप ले लेती है.

डरावने सपनों से बचने के उपाय

मानसिक कल्पनायो के इस मायाजाल से बचने का तरीका यही है की आप अपनी दिनचर्या को सुव्यवस्थित कर एक नियमित योजना बद्ध तरीके से अपने दैनिक कार्यो का निष्पादन करे और व्यर्थ का तनाव लेने से अपने आप को रोके, तनाव को कम करने का एक उचित तरीका यह भी है की आप नियमित व्यायाम कर सकते है, योग तथा मैडिटेशन करके भी अपना तनाव कम कर सकते है और रात को सोते समय सकारात्मक विचार ही अपने मन और मस्तिष्क में लाये इससे आपकी नकारात्मक कल्पनाये सकारात्मक कल्पनाओ का रूप ले लेंगी और आपको डरावने सपने आने कम या बंद हो जायेंगे.

Advertisement

इसके अलावा हमारे दिनचर्या में शामिल smartphone और टेलीविज़न का इस्तेमाल हमारे मस्तिष्क पर गहरा असर डालते है इनसे निकलने वाले ब्लू लाइट और तरंगे मस्तिष्क को प्रभावित करती है हमें इन गैजेट्स को रात को सोते समय न ही देखना चाहिए और न ही अपने पास रखना चाहिए.

डरावने सपने आने के भौतिक कारण (sapne me dar jana: physical reason)

दोस्तो आजकल के इस मॉडर्न युग में अध्यात्मिक सुखो से अधिक भौतिक सुखो का अधिक वर्चस्व है इस युग के लोगो को ऐसो आराम पसन्द होना अधिक लाभकारी लगता है और लोग भौतिक सुखो के पीछे ही भागते रहते है जो की बिलकुल भी गलत नही है मगर इसके साथ ही हम कुछ छोटी छोटी बातो का ध्यान रखे तो ये हमारे सुखो को कई गुना तक अच्छा बना सकते है.

दोस्तो हम सबको सुख सुविधाए अच्छी लगती है और दिन भर के व्यस्त दिनचर्या के बाद हर कोई अच्छी और सुखद नींद चाहता है मगर सोने से पहले यदि कुछ बातो का ख्याल रखा जाये और सकारात्मकता पे ध्यान दिया जाये तो हमारी नींद एक आची नींद में तब्दील हो सकटी है.

Advertisement

उपाय (सपने में खुद को डरा हुआ देखना):

दोस्तो यदि हम अपने सोने की दिशा वस्तु शास्त्र के हिसाब से रखे तो बुरे ख्याल और डरावने सपने आने बंद हो सकते है इसके लिए हमें अपने सोने के बिस्तर को साफ़ सुथरा रखना चाहिए, और अपने सोने की दिशा को दखिन उत्तर की तरफ रखना चाहिए जो की न केवल वास्तु शास्त्र बल्कि विज्ञान के हिसाब से भी सही होता है चुकी दखिन उत्तर की और धरती का चुम्बकीय बल कार्य करता है जो की हमारे मस्तिष्क में सकारात्मकता के प्रभाव को बनाये रखता है और हमें डर और भय से दूर रखता है.

इसके अलावा यदि भुत प्रेत आदि के सपने आपको परेशां कर रहे है तो आप तिल के तेल का दिया जलाकर कमरे में रख सकते है यह भी दादी के नुक्से की तरह काम करेगा और आपको फायदा जरुर हो सकता है.

बेड पर चादर और ओढने वाली चादर का रंग हल्का रंग का होगा तो आपका मस्तिष्क भी साफ़ तरीके से अनुकूलित काम करेगा इसका भी बहुत अधिक प्रभाव हमारे मन और मस्तिष्क दोनों पर पड़ता है इसीलिए यह कोशिश करे की हलके रंग की चादरों और कम्बल का उपयोग करे.

Advertisement

आप मंत्रो और हनुमान चालीसा का पाठ करके भी भुत प्रेत वाले सपनो से छुटकारा पा सकते है.

किस तरह के सपने डरावने सपने होते है ?

सांप, बिच्छू देखकर सपने में डर जाना :

सपने में क्या यदि आपके सामने साक्षात सांप या बिच्छू आदि दिखाई पद जाये तो एक समय के लिए आप यह सोच भी न पाएंगे की कैसे जान बचायी जाये या कैसे जान छुड़ाकर भाग जाया जाये, मगर आपको यह जानकार हैरानी ही होगी की ऐसे डरावने सपने से वास्तव में डरने की जरुरत नही होती बल्कि यह तो धन मिलने का संकेत होता है जी हा अब आप सोच रहे होंगे की काश आपको ऐसे सपने बार बार आये, क्युकी धन मिलना किसको खलता है.

मर जाना या सपने में मृत्यु हो जाना देखकर सपने में डर जाना :

मृत्यु एक ऐसी सच्चाई है जिसे कोई ताल नही सकता मगर सपने में मर जाना आपके लिए डरने की बात नही बल्कि यह भी धन वृद्धि का एक संकेत होता है

Advertisement

मुर्दा देखकर सपने में डर जाना:

सपने में मुर्दा देखना अच्छा समय आने का संकेत मन जाता है

कब्रिस्तान देखकर सपने में डर जाना:

यह इस बात का संकेत होता है की समाज में आपकी पद और प्रतिष्ठा बढ़ सकती है

खुद का कटा सर देखकर सपने में डर जाना :

अब ये जानकर भी आपको हैरानी ही होगी की इसका मतलब भी धन लाभ का संकेत होता है और आपको भविष्य में धन प्राप्ति की संभावना है

Advertisement

अंत में

दोस्तो उम्मीद है आपको यह लेख पसन्द आया होगा और आपको इससे कुछ मूल्यवान जानकारी मिली होगी तो यदि यह जानकारी “क्यों आते है डरावने सपने?, कारण और उपाय | डरावना सपना देखना और सपने में डर जाना” आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अवश्य शेयर करे तथा और भी रोचक हिन्दी में जानकारी निरंतर प्राप्त करने के लिए ईमेल द्वारा फॉलो कर सदस्यता प्राप्त कर सकते है इससे आपको हर नयी पोस्ट की जानकारी ईमेल के माध्यम से आप तक पहुचती रहेगी, धन्यवाद्!

डरावने सपनो से जुड़े सामान्य प्रश्न

Q: डरावने सपने क्यों आते है?

Ans: ये माना जाता है की ग्रहों की ख़राब दशा भी डरावने सपने आने का कारन होते है इसके अलावा कुछ मानसिक और भौतिक कारन भी होते है जिनके कारण अक्सर हमें डरावने सपने आते है जैसे – बहुत जादा तनाव लेना, smartphone का अधिक इस्तेमाल करना, टेलीविज़न या ऑनलाइन वीडियोस देखना आदि.

Q: डरावने सपने देखने का क्या मतलब होता है?

Ans: दोस्तो अक्सर यह देखा जाता है की लोगो को डरावने सपने आते है और वह बहुत डर जाते है लेकिन हर डरावना सपने का अर्थ अशुभ नही होता कुछ सपनो का मतलब शुभ संकेत मन जाता है.

Advertisement

Q: सपने में डर जाना शुभ संकेत देता है या अशुभ?

Ans: दोस्तो डरावने सपने में डर जाना अलग अलग प्रकार की परिस्थितियों पर निर्भर करता है जैसे की सपने में भूत देखकर डर जाना एक अशुभ संकेत होता है और सपने में लाश देखकर डर जाना एक शुभ संकेत देता है.

Hindi India Facebook Page

Advertisement
20.59368478.96288

This post was last modified on June 11, 2023 9:48 am

editorial team Hindi India

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारी के लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Recent Posts

Options Trading in Hindi | आप्शन ट्रेडिंग क्या है?

दोस्तों Share Market में ट्रेडिंग के बारे में तो हम सबने सुन रखा है कुछ…

November 8, 2023

Mp4moviez 2023 – Bollywood, Hollywood Series hindi, Full Movies HD Download new link

Mp4moviez 2023 is one of those illegal websites available on the internet which provides the…

June 29, 2023

सोलर पैनल बिजनेस कैसे शुरू करें, मैन्युफैक्चरिंग, मेंटेनेंस, इंस्टालेशन, लागत

Solar Panel Business Idea: भारत सरकार के द्वारा सोलर ऊर्जा को प्रोत्साहित करने के लिए…

June 26, 2023

लाड़ली बहना योजना आवेदन, पात्रता, उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं

Ladli behna yojna 2023: नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आज की पोस्ट में…

June 24, 2023

Manav Sampada Portal Registration 2023, ehrms.nic.in Login, Leave Apply, Salary Slip

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Manav…

June 10, 2023

12 महीने चलने वाले बिजनेस | Evergreen small business ideas

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आज की पोस्ट में हम बात करेंगे  12…

June 4, 2023