Advertisement
Personal Finance

Options Trading in Hindi | आप्शन ट्रेडिंग क्या है?

Share

दोस्तों Share Market में ट्रेडिंग के बारे में तो हम सबने सुन रखा है कुछ लोग इसे सट्टा बाज़ार मानते है तो कुछ इसे व्यापार के तौर पर भी देखते है विकल्प ट्रेडिंग शेयर मार्किट का एक ऐसा सेंगमेंट है जिसे आम लोग जुआ आदि शब्दों से पुकारते है और इसमें कोई हैरानी नही है क्युकी इसमे आपको कोई स्टॉक अथवा शेयर को परचेस करके नही रखना होता बल्कि एक निश्चित समयांतराल में एक स्टॉक अथवा इंडेक्स का ट्रेंड किधर की ओर रहेगा इसका अनुमान लगाना ही होता है.

Advertisement

स्टॉक मार्केट क बारे में जो भी सुनता है अथवा जनता है वह इस वाकये से अवगत जरुर होगा की यहाँ पर लोगो का पैसा दोगुना, तिन गुना अथवा कई गुना भी होता है वही कुछ लोगो का इतना पैसा डूब जाता है की वे बर्बाद अथवा दिवालिया हो जाते है मगर क्या कभी आपने यह खुद अबुभाग करने की कोशिश की है की ऐसा आखिर क्यू होता है क्यू कुछ लोग लाखो कमाते है तो कुछ लाखो गवाते है.

Options Trading in Hindi
Options Trading in Hindi | आप्शन ट्रेडिंग क्या है? 1

दरअसल जिनको मार्केट का गया नही होता उनके लिए यह एक जुए का अड्डा मात्र ही है और जो इसको पढ़ समझ लेते है उनके लिए यह पैसा बनाने का एक अनंत महासागर जैसा है यदि आप मार्किट की टेक्निकल और फंडामेंटल रिसर्च से वाकिफ है और इसका ज्ञान रखते है तो पैसा कमाना आपके लिए कोई मुशकिल काम नही है.

Advertisement

Options Trading in Hindi

आप्शन अथवा विकल्प शेयर मार्किट का एक अनुबन्ध अथवा कॉन्ट्रैक्ट होता हो जिसका एक विक्रेता और एक खरीदार होता है यह एक निश्चित समय के लिए मान्य होता है उस समय में ही आपको यह अनुमान लगाना होता है की किसी एसेट अथवा कॉन्ट्रैक्ट का मूल्य भविष्य में बढेगा अथवा घटेगा.

आप्शन में ट्रेडिंग करना बहुत ही आसन कार्य होता है इसमें आपको यदि लगता है की किसी स्टॉक अथवा इंडेक्स का मूल्य ऊपर जायेगा तो आपको Call खरीदना होता है और यदि आपको लगता है की स्टॉक अथवा इंडेक्स का मूल्य निचे जायेगा तो आपको Put खरीदना होता है कॉल या पूत आपको एक स्ट्राइक प्राइस पर खरीदना होता है जिसको तीन प्रकार से बांटा गया है –

  1. ATM (At the money)
  2. ITM (In the money)
  3. OTM (out of the money)

आपको और अधिक कंफ्यूज न करते हुए सीधे मुद्दे पर आते है और आपको बताते है की अगर आप आप्शन ट्रेडिंग में बिलकुल नए है तो आपको तुरंत पैसा कमाना या अमीर बन्ने पर धयान ना देते हुए सीके बारे में पढना और सिखने की जरुरत होती है यदि आप प्रोसेस को समझ गये और अपने इमोसन पर कण्ट्रोल कर लिए तो यह काम आप लगातार करके आने वाले समय में पैसा वाले आसानी से बन सकते है.

Advertisement

कितने पैसे से आप्शन ट्रेडिंग शुरू कर सकते है?

आप्शन ट्रेडिंग शेयर मार्किट का वह सेगमेंट है जिसमे सबसे कम पैसे लगाकर भी शुरू किया जा सकता है फिर भी आपको कम से कम 5000 से ही शुरुआत करनी चाहिए और इतना रिस्क के लिए तैयार रहना चाहिए.

ट्रेडिंग से रोजाना कितना कमाया जा सकता है ?

हलाकि शेयर मार्किट से कमाने की कोई लिमिट नही है मगर आपको शुरुआती दिनों में रोजाना 1000 भी कमा लेते है तो आपको संतोष कर लेना चाहिए.

Advertisement

This post was last modified on November 8, 2023 3:55 am

editorial team Hindi India

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारी के लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Recent Posts

Mp4moviez 2023 – Bollywood, Hollywood Series hindi, Full Movies HD Download new link

Mp4moviez 2023 is one of those illegal websites available on the internet which provides the…

June 29, 2023

सोलर पैनल बिजनेस कैसे शुरू करें, मैन्युफैक्चरिंग, मेंटेनेंस, इंस्टालेशन, लागत

Solar Panel Business Idea: भारत सरकार के द्वारा सोलर ऊर्जा को प्रोत्साहित करने के लिए…

June 26, 2023

लाड़ली बहना योजना आवेदन, पात्रता, उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं

Ladli behna yojna 2023: नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आज की पोस्ट में…

June 24, 2023

जानें डरावने सपने आने के कारण और उपाय

हेलो दोस्तो क्या आपको भी लगता है सपने से डर या फिर आपको भी डरावने…

June 11, 2023

Manav Sampada Portal Registration 2023, ehrms.nic.in Login, Leave Apply, Salary Slip

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Manav…

June 10, 2023

12 महीने चलने वाले बिजनेस | Evergreen small business ideas

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आज की पोस्ट में हम बात करेंगे  12…

June 4, 2023