गुस्से को काबू में कैसे करें

Anger Control Tips

दोस्तो जिन्दगी की इस भागदौड़ में हम यह अक्सर भूल जाते है की हमारी सेहत भी उतनी जरुरी है जितनी की अन्य चीज़े, हम अपनी चिन्ताओ और परेशानियों को यह समझ कर भूल जाते है की यह मात्र अस्थायी है

गुस्सा न सिर्फ हमारी सेहत को नुकसान पहुचाता है बल्कि हमारे कार्य शैली और रिश्तो को भी प्रभावित करता है  इसीलिए गुस्से को काबू(control) में करना बहुत ही जरुरी है

ANGER CONTROL TIP-1

सबसे पहले तो आपको यह कोशिश करनी चाहिए की आप अपने दिमाग को शांत रखे, और लम्बी सांस लें, खुद को रिलैक्स रखना भी बहुत जरुरी है.

ANGER CONTROL TIP-2

गुस्से को कंट्रोल करने के लिए आप चिंता मुक्ति मंत्र का जाप कर सकते है जिससे आपके जीवन की चिन्ताओ से मुक्ति मिलेगी, यह मंत्र है- ॐ नम: शिवाय.

ANGER CONTROL TIP-3

जब भी आपको अनुभव हो की गुस्सा आ रहा है आपको यह प्रयास करना चाहिए की आप कुछ भी बोलने से बचे, इससे 2 फायदे होते है एक तो आप किसी को कुछ भी बुरा भाला बोलने से बच जाते है और दूसरा की आपको सोचने समझने का समय भी मिल जाता है.

ANGER CONTROL TIP-4

आपको यह प्रयास करना चाहिए की आप कुछ भी बोलने से बचे, इससे 2 फायदे होते है एक तो आप किसी को कुछ भी बुरा भाला बोलने से बच जाते है और दूसरा की आपको सोचने समझने का समय भी मिल जाता है.

ANGER CONTROL TIP-5

दोस्तो जब भी आपको गुस्सा आये तो आप हसना शुरू कर सकते है यह गुस्से पर काबू पाने का एक साइंटिफिक तरीका माना जाता है जिससे आपका गुस्सा तुरंत ही शांत हो जाता है.

ANGER CONTROL TIP-6

मैडिटेशन एक अच्छा विकल्प हो सकता है, यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपको सकारात्मक तो बनती ही है साथ ही साथ आपके मन और मस्तिष्क को भी शांत रखता है.